14, 15 जुलाई को सभी जिलों में स्कूल बंद रहेंगे,आपदा प्रबंधन विभाग का निर्देश, 4 दिन की छुट्टी

Share this news

DEHRADUN : उत्तराखंड में मानसून अदले दो दिन कहर बनकर टूट सकता है। मौसम विभाग ने 14 औऱ 15 जुलाई को राज्य के अधिकतरहिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसे देखते हुए उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलाधिकारियों और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष को पत्र लिखकर राज्य में अतिवृष्टि के दृष्टिगत दिनांक 14 और 15 जुलाई को समस्त विद्यालयों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किए जाने के निर्देश दिए हैं

राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की ओर से जारी पत्र के मुताबिक सभी जिलाधिकारियों को बताया गया है कि राज्य में लगातार बरसात के कारण भूस्खलन बाढ़ और बोल्डर गिरने तथा जगह-जगह जलभराव मार्ग बंद आदि की घटनाएं हो रही है। लिहाजा किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना होने की संभावना के दृष्टिगत रखते हुए संभावित आपदाओं के न्यूनीकरण एवं प्रबंधन के दृष्टिकोण से दिनांक 14 और 15 जुलाई को राज्य के समस्त विद्यालयों निजी एवं सरकारी एवं आंगनबाड़ी में शैक्षणिक संस्थान में अवकाश घोषित करने का निर्णय लिया गया है। लिहाजा उपरोक्त का अनुपालन करते हुए आदेश का अनुपालन सुनिश्चित करें। इसके बाद 16 जुलाई को रविवार और 17 जुलाई को हरेला की छुट्टी है, लिहाजा 4 दिन स्कूलों में अवकाश रहेगा।

इससे पहले कई पर्वतीय जिलों में भारी बारिश के दृष्टिगत रोजाना स्कूल की छुट्टी के अलग से निर्देश जारी किए जाते रहे हैं।  उधर देहरादून मुख्य शिक्षा अधिकारी की ओर से भी मानसून के दृष्टिगत सभी स्कूलों के लिए अलग से आदेश जारी किए गए हैं। इस आदेश के मुताबिक आगामी 20 जुलाई तक मौसम की संवेदनशीलता को देखते हुए सबी खंड शिक्षा अधिकारी अपने अपने क्षेत्रों में स्कूलों को बंद रखने या मौसम साफ रहने पर खुला रखने का फैसला ले सकते हैं। लेकिन इस दौरान सभी स्कूलों में यह सुनिश्चत करना होगा कि जर्जर भवनों में बच्चों को बिल्कुल न बिठाया जाए।

 

(Visited 551 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In