Rishikesh Karnprayag Rail Line: रिकॉर्ड समय में खोदी गई नरकोटा में एस्केप टनल, जल्द पूरा होगा पहाड़ पर रेल का सपना

Share this news

RUDRAPRAYAG: पहाड़ पर रेल चढ़ने का सपना जल्द साकार होत दिख रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेललाइन प्रोजेक्ट ने एक और उपलब्धि हासिल की है। प्रोजेक्ट के पैकेज 7 के पोर्टल 2 में एस्केप टनल (Escape Tunnel completed in record tim On Rishikesh karnprayag rail line at khakra ) का निर्माण कार्य मंगलवार को पूरा हो चुका है। करीब 2 किलोमीटर लंबी टनल का काम एक साल से कम समय के भीतर पूरा किया गया है।

रेल मंत्रालय ने ट्वीट करके इस टनल का काम पूरा होने पर खुशी जाहिर की है। ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेललाइन प्रोजेक्ट के तहत पैकेज नंबर 7 के तहत ये एस्केप टनल खोदी जा रही थी। जिसका निर्माण मैक्स इंफ्रा कंपनी द्वारा किया गया है। मंगलवार को रुद्रप्रयाग के खांकरा से नरकोटा के बीच 1965.5 लंबी सुरंग को दोनो सिरे खोदकर आरपार कर दिया गया। परियोजना में यह एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि पूरी परियोजना में ये पहली ऐसी सुरंग है, जिसका निर्माण कार्य सबसे पहले व जल्दी पूरा हो गया है। सुरंग के निर्माण में कंपनी के 400 से अधिक कर्मचारी दिन-रात मेहनत में जुटे हुए थे। इस उपलब्धि पर कर्मचारियों और अधिकारियों ने भी खुशी जाहिर की है।

ऋषिकेश कर्णप्रयाग रेल प्रोजेक्ट को 10 पैकेज में बांटा गया है। इसमें पैकेज 7ए नरकोटा रुद्रप्रयाग में स्थित है। 125 किलोमीटर लंबी रेल लाइना में से 105 किलोमीटर हिस्सा सुरंगों से होकर गुजरेगा। प्रोजेक्ट में कुल 17 सुरंगें होंगी। 16 सुरंग एनएटीएम (न्यू आस्ट्रियन टनलिंग मैथड) और सौड़ (देवप्रयाग) से जनासू तक 14.70 किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण टीबीएम (टनल बोरिंग मशीन) से हो रहा है।

 

(Visited 1165 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In