चारधाम यात्रा में व्यवस्था सुधारने मोर्चे पर उतरे सीएम धामी, बड़कोट में यात्रियों के बीच ग्राउंड जीरो पर पहुंचे

Share this news

UTTARKASHI:  चारधाम यात्रा पर श्रद्धालुओं की अप्रत्याशित भीड़ से व्यवस्था तार तार हो गई। जिसके बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिहं धामी को खुद मोर्चा संभालना पड़ा। मुख्यमंत्री धामी चुनाव प्रचार बीच में छोड़कर देहरादून लौटे और ताबड़तोड़ बैठकों में कई सख्त फैसले लिए गए। फैसलों की मॉनिटरिंग के लिए सीएम यमुनोत्री मार्ग पर बड़कोट पहुंचे और यात्रियों के बीच जाकर फीडबैक लिया। यही वजह है कि देर से लिए गए सही फैसलों से पिछले दो दिनों में हालात पहले से बेहतर हुए हैं।

शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री ने फिर से सचिवालय में अपने अधिकारियों के साथ चारधाम यात्रा की समीक्षा बैठक की और उसके बाद सीधा ग्राउंड जीरो पर जायजा लेने के लिए बड़कोट पहुंचे। बैठक में सीएम ने स्पष्ट कहा कि बगैर पंजीकरण के आ रहे यात्रियों को लौटाया जाए, परिवहन विभाग इसकी जगह जगह चेकिंग करे। धामों की क्षमता के लिहाज से ही यात्रियों को भेजा जाए और जहां उन्हें होल्ड करने की आवश्यकता पड़ रही है वहां उन्हें मूलभूत सुविधाएं जैसे भोजन, पानी, पार्किंग इत्यादि प्रदान की जाए।

 

मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि इस बार अप्रत्याशित भीड़ जरूर धामों में उमड़ रही है लेकिन टीम एफर्ट के जरिये यात्रा को व्यवस्थित कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड की अर्थव्यवस्था के लिहाज से भी यात्रा बेहद महत्वपूर्ण है और इसमें स्थानीय निवासियों, प्रशासन के सहयोग से व्यवस्थाओं को सुचारू किया जा रहा है। सीएम ने कहा कि शुरुवाती दिनों में कुछ परेशानियां हुई, लेकिन इन्हें भी दूर करने के लिए पर्याप्त कदम उठाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री धामी के निर्देशों पर पहले ही उनके सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम से लेकर अन्य अधिकारियों को उत्तराकाशी, रुद्रप्रयाग जिलों में तैनात किया गया है। इसका नतीजा यह हुआ कि स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर चीजों को व्यवस्थित करने में मदद मिली।

बड़कोट में सीएम ने यात्रियों से बातचीत की औऱ यात्रा के अनुभवों के बारे में फीडबैक लिया। कुछ यात्रियों ने कहा कि गेट सिस्टम लागू होने से वे टार दिन यहीं घूम रहे हैं। लेकिन कुछ ने कहा कि परेशानियां तो हुई लेकिन उत्तराखंड आकर बहुत अच्छा लगा। सीएम ने यात्रियों के वाहन में जाकर भी उनका हाल चाल जाना। यात्रियों में सीएम के साथ सेल्फी लेने के लिए उत्साह नजर आया। इसके बाद सीएम ने उत्तरकाशी के डीएम, एसएसपी और अन्य आला अफसरों के साथ बैठक ली औऱ यात्रा व्यवस्थाओं की जानकारी ली

 

(Visited 50 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In