मौसम की मार: केदारनाथ में भारी बर्फबारी, यात्रा की तैयारियों पर लगा ब्रेक, मसूरी में होटल का पुश्ता ढहने से दबी गाड़ियां

Share this news

RUDRARAYAG/MUSSOORIE:  उत्तराखंड में मौसम ने अचानक करवट बदली है। पहाड़ों पर बर्फबारी और मैदानों में झमाझम बारिश का दौर जारी है, जिससेतापमान में गिरावट आई है। मसूरी में गुरुवार रात से भारी बारिश से ठिठुरन बढ़ गई है। सड़कों पर पानी भऱने से जनजीवन अस्त व्यस्त है। होटल सेवॉय का पुस्ता गिरने से कई वाहन मलबे में दब गए हैं।

देहरादून और मसूरी में गुरुवार रात जोरदार बारिश हुई। इस दौरान मसूरी में ओलावृष्टि भी हुई। लगातार हो रही बारिश से सेवॉय होटल का पुश्‍ता गिर गया है, मलबे में कई वाहन दब गए हैं। गनीमत रही कि कोई जनहानि नहीं हुई। बारिश और ओलावृष्टि से मसूरी सहित आसपास की क्षेत्रों में फसलों को भारी नुकसान हुआ है।

मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार तक बारिश और ओलावृष्टि का दौर जारी रहेगा। ऋषिकेश, कोटद्वार, रुड़की, पौड़ी व टिहरी में रात से हल्की बारिश जारी रही। जिससे मौसम में एक बार फिर से हल्की ठंडक घुल गई है। उत्तरकाशी में जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार रात के समय हल्की वर्षा हुई।

केदारनाथ में भारी बर्फबारी

केदारनाथ धाम में देर रात से बर्फबारी जारी है यहां ताजा बर्फबारी एक फीट तक हो गई है। बर्फबारी के कारण यात्रा तैयारियां बुरी तरह प्रभावित हो गई हैं। केदारनाथ के कपाट खुलने में अब मात्र 24 दिन बचे हैं लेकिन लगातार बर्फबारी होने से तैयारियां समय पर पूरा करना चुनौतीपूर्ण हो रही है। भारी हिमपात की वजह से केदारनाथ धाम की यात्रा व्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गई है। अभी तक केदारनाथ पैदल यात्रा मार्ग पर आवाजाही शुरू हो जानी चाहिए थी, लेकिन लगातार बर्फ गिरने से पैदल मार्ग पर ग्लेशियर टूट रहे हैं। जिस कारण पैदल मार्ग नहीं खुल पा रहा है। मजदूरों ने लिनचोली से केदारनाथ धाम तक बर्फ को साफ कर दिया था, लेकिन ताजा बर्फबारी के कारण केदारनाथ धाम से लेकर बेस कैंप तक पैदल मार्ग पर बर्फ ही सफेद चादर नजर आ रही है।

मौसम विभाग ने 3 अप्रैल तक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है मौसम विभाग के निदेशक डॉ विक्रम सिंह ने बताया 3 अप्रैल तक उत्तराखंड के पश्चिमी विक्षोभ का असर होने से कई इलाकों में ओलावृष्टि के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है देहरादून में भारी वर्षा और 40 किलोमीटर प्रति घंटा तक हवाएं चल सकती हैं

 

(Visited 267 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In