दो दिन घर से निकल रहे हों तो ट्रैफिक प्लान देखकर निकलें, Investors Summit में VVIP दौरों के चलते ये रहेगा ट्रैफिक प्लान

Share this news

DEHRADUN:  देहरादून में 8 औऱ 9 दिसंबर को उत्तराखंड ग्लोबल इनवेस्टर समिट का आयोजन किचया जा रहा है। इसके लिए तैयारियों अंतिम चरण में हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को देहरादून आ रहे हैं, इसके अलावा कई दिग्गज उद्योगपतियों के आने की भी संभावना है। इसके लिए देहरादून की रंगत बदली सी दिख रही है। एफआरआई में दो दिन तक चलने वाले समिट के दौरान आम लोगों को आने जाने में दिक्कतें हो सकती हैं, इसके लिए ट्रैफिक एडवायजरी भी जारी की गई है। इसलिए कहीं आ जाने से पहले ट्रैफिक प्लान देखकर ही घर से निकलें। सरकार का प्रयास है कि समिट के जरिए 2.5 लाख करोड़ का निवेश जुटाया जा सके।

3 घंटे देहरादून में रहेंगे पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 का उद्घाटन करेंगे। 8 और 9 दिसंबर को वन अनुसंधान संस्थान में सामान्य दिनों की तरह पर्यटकों को इंट्री नहीं मिलेगी। पीएम मोदी शुक्रवार को सुबह 10:20 बजे देरादून पहुंच जाएंगे। एयरपोर्ट पर राज्यपाल और सीएम धामी उनका स्वागत करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी समिट का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन समारोह में देश के 6 प्रमुख उद्योगपतियों का संबोधन होगा। वे उत्तराखंड में निवेश की संभावनाओं पर विजन रखेंगे। समिट में गौतम अडानी, मुकेश अंबानी, बाबा रामदेव समेत अन्य का संबोधन होगा। सुबह 11:34 बजे से पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा। वे उद्योगपतियों से प्रदेश में बढ़ रही संभावनाओं पर चर्चा करेंगे। पहले दिन इन्वेस्टर समिट में कुल चार सत्र होंगे। उद्योग, ऑटो, फार्मा और शिक्षा के क्षेत्र में सेशन होगा। इसके साथ-साथ्ज्ञ स्वास्थ्य और रियल एस्टेट सेक्टर पर आधारित 4 सत्र होंगे।

ट्रैफिक प्लान बदला, देखकर ही घर से निकलें

एफआरआई में आयोजित उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के मद्देनजर 8 और 9 दिसंबर को देहरादून में यातायात डायवर्जन प्लान लागू रहेगा। एफआरआई में दोनों दिन सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक केवल समिट के प्रतिभागियों को प्रवेश मिलेगा। यहां काम करने वाले लोगों को प्रवेश के लिए पहचान पत्र जारी किया गया है। पुलिस ने लोगों को एफआरआई से लगे जीएमएस रोड, चकराता रोड और कैंट रोड का प्रयोग न करने की अपील की है।

रुट प्लान–

  • डेलिगेट्स के वाहन कौलागढ़ गेट से प्रवेश कर रॉय रोड से हार्ट रोड पर Delegates को ड्राप कर निर्धारित पार्किंग स्थलों पर जायेंगे। वापसी इसी मार्ग से होगी।
  • मीडिया/वीआईपी के वाहन ट्रैवर गेट से प्रवेश कर निर्धारित पार्किंग स्थलों पर वाहनों को पार्क कर कार्यक्रम स्थल तक पहुंचेंगे। वापसी इसी मार्ग से होगी।
  • कार्यक्रम में शामिल होने वाले आगन्तुकों के वाहन बाबू गेट/ट्रैवर गेट से प्रवेश कर निर्धारित पार्किंग स्थलों पर वाहनों को पार्क कर कार्यक्रम स्थल तक पहुंचेंगे। वापसी इसी मार्ग से होगी।
  • ड्यूटीरत कर्मियों के वाहन बाबू गेट / ट्रैवर गेट से प्रवेश कर निर्धारित पार्किंग स्थलों पर वाहनों को पार्क कर अपने- अपने ड्यूटी प्वाईंट पर पहुंचेंगे। वापसी इसी मार्ग से ।
  • बस में आने वाले नागरिक बाबू गेट पर ड्राप कर बस को बसन्त विहार स्थित निर्धारित 30 बीघा पार्किंग स्थल में पार्क करेंगे ।

यहां होगी पार्किंग–

Platinum वाहनों की पार्किंग– Trump Road FRI Building के पास

Diamond वाहनों की पार्किंग– Mason Road and Howard Road पर

Media के वाहनों की पर्किंग– Union Bank के सामने Lohri Road पर

Govt official’s /Duty Parking – Rodger Road पर

Gold Parking – Rodger Road and Babu Road पर

Bus Parking – बसन्त विहार में 30 बीघा खाली ग्राउण्ड

डायवर्जन/बैरियर व्यवस्था

1- विकासनगर से देहरादून शहर की आने वाले वाहनों को धूलकोट से शिमला बाईपास की ओर डायवर्ट किये जायेंगे।

2- विकासनगर से प्रेमनगर होते हुए शहर की ओर से आने वाले यातायात को प्रेमनगर बाजार से दरु चौक से गौरखपुर चौक शिमला बाई पास रोड़ की ओर डायवर्ट किया जायेगा।

3- प्रेमनगर से पंडितवाड़ी की ओर आने वाले यातायात को लवली मार्केट होते हुए बसन्त विहार की ओर भेजा जायेगा।

4- आईएसबीटी से रिस्पना की ओर जाने वाले भारी वाहनों को कारगी चौक से दुधली रोड़ की ओर भेजा जायेगा।

5- हरिद्वार की ओर से आने वाले भारी वाहनो को लालतप्पड़ व हर्रावाला में रोका जायेगा।

व्यवस्थाएं चाक चौबंद रहेंगी

ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के दौरान निर्बाध बिजली आपूर्ति के आदेश दिए गए हैं। इसके लिए बिजली विभाग के पिटबुल ने कमर कस ली है। एफआरआई में सुरक्षा व्यवस्था की लगातार जांच की जा रही है। एडीजी अपराध एवं कानून व्यवस्था एपी अंशुमान ने आयोजन स्थल का जायजा लिया। तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने आयोजन में तैनात किए गए पुलिसकर्मियों को ड्यूटी स्थल पर तीन घंटे पहले पहुंचने का निर्देश दिया है।

 

(Visited 531 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In