चारधाम यात्रा के लिए 31 मई तक नहीं होंगे ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन, हरिद्वार में पंजीकरण न खुलने पर यात्रियों का हंगामा

Share this news

HARIDWAR/DEHRADUN:  चारधाम यात्रा पर उड़  रही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ प्रशासन की परेशानियां बढ़ा रही है। यात्रियो की संख्या नियंत्रित करने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 31 मई तक ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद रखने के निर्देश दिए हैं। उधर हरिद्वार में सोमवार को पंजाकरण काउंटर न खुलसने पर यात्रियों का सब्र जवाब दे गया और आक्रोशित लोगों ने पंजीकरण काउंटर पर जमकर हंगामा किया।

बता दें चारधाम यात्रा पर क्राउड मैनेजमेंट सरकार के लिए बडी चुनौती बना हुआ है। मुख्यमंत्रीपुश्करर सिंह धामी लगातार इसकी समीक्ष कर रहे हैं। सोमवार को भी सीएम धामी ने चारधाम यात्रा-2024 की व्यवस्थाओं एवं पेयजल, विद्युत आपूर्ति के संबंध में समीक्षा बैठक की। इस दौरान सीएम ने निर्देश दिए कि 31 मई तक ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन पूरी तरह बंद रखे जाएं। साथ ही श्रद्धालुओं की संख्या को नियंत्रित करने के लिए टूर ऑपरेटर्स के लिए भी एडवाइजरी जारी की जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जो भी पर्यटक बिना रजिस्ट्रेशन चारधाम यात्रा पर देवभूमि उत्तराखंड आ रहे हैं उनकी सुविधा के लिए पुलिस-पर्यटन विभाग आपसी सामंजस्य से चार धाम के अतिरिक्त भी राज्य के अन्य धार्मिक व आध्यात्मिक पर्यटक स्थलों हेतु डायवर्जन प्लान तैयार करें। चार धाम में ड्यूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मी अनुशासन को ध्यान में रखकर सम्मान के साथ श्रद्धालुओं से व्यवहार करें। इस दौरान अधिकारियों को यात्रा मार्ग एवं चार धाम में पेयजल व विद्युत आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के निर्देश भी दिए।

हरिद्वार में यात्रियों का हंगामा

बता दें कि इससे पहले 19 मई तक ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन बंद किए गए थे। यात्रियों को उम्मीद थी कि सोमवार को काउंटर खुलेंगे और वे पंजीकरण करवाकर आगे यात्रा पर जा सकेंगे। इसके लिए काउंटर खुलते ही हजारों यात्रियों की भीड़ उमड़ पड़ी, लेकिन शासन की ओर से आदेश मिलने के बाद प्रशासन की ओर से घोषणा की गई कि चारों धामों में ज्यादा भीड़ होने के कारण आज यहां पंजीकरण नहीं हो पाएंगे। इसके बाद यत्रियों का सब्र जवाब दे गया और आक्रोशित भीड़ ने हंगामा करते हुए नारेबाजी शुरू कर दी। हालात ये पहुंच गए कि महिलाओं ने बैरिकेडिंग लांघ कर काउंटरों को गिरा दिया।

(Visited 79 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In