CPI Index: उत्तराखंड में कम बढ़ी महंगाई, देश में सबसे कम महंगाई दर वाले राज्यों में तीसरे नंबर पर

Share this news

DEHRADUN:  उत्तराखंड देश में सबसे कम महंगाई दर वाले राज्यों की सूची में तीसरे स्थान पर है। देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा उत्तराखंड में महंगाई की दर नियंत्रण मे रही है। हाल में जारी उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI)  के ताजा आंकड़ों के मुताबिक ओडिशा में सर्वाधिक 7.11 फीसदी महंगाई की दर है तो उत्तराखंड में महंगाई की दर महज 3.6 प्रतिशत रही। इस तरह उत्तराखंड देश में तीसरे स्थान पर है।

कंज्यूमर प्राइज इंडेक्स की रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल 2024 तक सबसे कम महंगाई की दर 2.17 फीसदी दिल्ली में रही। इसके बाद पश्चिम बंगाल में 3.49 फीसदी महंगाई की दर रही और उत्तराखंड में 3.61 फीसदी रही।  दरअसल, देश में ऐसे तमाम राज्य हैं, जहां महंगाई दर बीते छह माह में तेजी से बढ़ी है। ऐसे अहम समय में उत्तराखंड सरकार मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में अपनी नीतियों के जरिये महंगाई दर को काबू में रखने में कामयाब रही है। जो कि राज्य के निवासियों के लिए किसी राहत भरी खबर से कम नहीं। मुख्यमंत्री धामी के नेतृत्व में उत्तराखण्ड के बाजारों को बिचौलियों के नियंत्रण से पूरी तरह बाहर रखने और स्थानीय उत्पादों को बेहतर विपणन व्यवस्था उपलब्ध कराने से राज्य सरकार ने महंगाई दर पर कमी लाने में सफलता हासिल की है।

देश में सबसे ज्यादा महंगाई की दर ओडिशा में है। यहां महंगाई के आंकड़े 7.11 फीसदी हैं। अप्रैल 2023 के मुकाबले अप्रैल 2024 के बीच सबसे ज्यादा फल सब्जियों और दालों की कीमतें बढ़ी जबकि सबसे कमी खाद्य तेल की कीमतों में देखी गई।

(Visited 41 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In