CM के निर्देश- जनशिकायतों का हो त्वरित समाधान,  सीएम हेल्पलाइन 1905 की महीने में 2 बार समीक्षा करें डीएम     

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DEHRADUN:  सीएम हेल्पलाइन 1905 पर प्राप्त शिकायतों की त्वरित सुनवाई और समस्याओं का समाधान हो, इसके लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी जिलाधिकारियों को महीने में दो बार सीएम हेल्पलाइ की समीक्षा करने के निर्देश दिए हैं। सीएम खुद भी हर महीने के आखिरी गुरुवार को इसकी समीक्षा करेंगे। इसके अलावा सचिव एवं विभागीय एचओडी इसकी लगातार मॉनिटरिंग व समीक्षा करेंगे।

सचिवालय में मुख्यमंत्री ने सीएम हेल्पलाइन 1905 की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि सतर्कता अधिष्ठान को तेजी से सक्रिय किया जाए और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन के लिए 1064 नम्बर के प्रति लोगों को और जागरूक किया जाए। शिकायतें मिलने पर जनपदों में डीएम व एसएसपी कार्यालयों का औचक निरीक्षण करें। मुख्यमंत्री ने विजिलेंस को भी सख्ती से कार्य करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि जिन विभागों द्वारा सीएम हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों के निदान का प्रतिशत कम है, वे सभी विभाग इसमें जल्द सुधार कर लें। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित करें कि सीएम हेल्पलाइन पर शिकायतों का आंकलन अच्छी तरह से हो। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी बैठक में सीएम हेल्पलाइन पर प्राप्त शिकायतों पर प्रत्येक जनपद में कितने प्रतिशत शिकायतों का निस्तारण हुआ है, इसका भी डाटा प्रस्तुत किया जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि जनपद स्तर एवं विभाग के स्तर पर लोग जो अपनी समस्याएं लेकर आ रहे हैं, यह सुनिश्चित किया जाए कि उनका शीघ्रता से समाधान हो।

सीएम ने 7 शिकायतों का किया त्वरित निस्तारण

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने सीएम हेल्पलाईन पर विभिन्न समस्याओं को लेकर शिकायत दर्ज करने वाले 7 शिकायतकर्ताओं से बात भी की। अल्मोड़ा के गिरीश चन्द्र तिवारी ने शिकायत दर्ज की थी कि उनके विद्युत कनेक्शन पर किसी और का बिल दिखाई दे रहा है। इसकी जानकारी विभागीय कार्यालय को देने के बाद जल्द समाधान नहीं हुआ। सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत करने के बाद मात्र चार दिन बाद समाधान हो गया था। पौड़ी के महेन्द्र पाल सिंह ने कहा कि उन्होंने जाति प्रमाण पत्र के लिए दो बार अप्लाई किया था, दोनों बार फार्म रिजेक्ट किया गया। सीएम हेल्पलाईन पर शिकायत करने के बाद समस्या का समाधान जल्द हो गया था।

टिहरी गढ़वाल के देवराज सिंह ने शिकायत दर्ज की कि नगर पंचायत लम्बगांव के वार्ड नं. 01 व 02 में पेयजल लाइन क्षतिग्रस्त होने से पानी नहीं आ रहा है, जिससे क्षेत्र के लगभग 600 लोग प्रभावित हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि जल संस्थान एवं लोक निर्माण विभाग की टीम को शीघ्र मौके पर भेजकर समाधान किया जाए। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्यों में सभी विभाग आपसी समन्वय से कार्य करें। नैनीताल जनपद के भास्कर चन्द्र ने शिकायत दर्ज की थी कि पुलिस चौकी हीरानगर के बेलवाल बिस्कुट फैक्ट्री के समीप सार्वजनिक रास्ते को बरसाती नहर की पुलिया में लोहे के तीन एंगल लगाकर कई वर्ष पुराने दो पहिया वाहन के रास्ते को कुछ लोगों द्वारा बंद कर दिया गया है, उन्होंने इसको खुलवाने का अनुरोध किया था। सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत के बाद समस्या का समाधान हो गया है।

पिथौरागढ़ जनपद के बाला सिंह परिहार ने कहा कि बरम से कनार तक पैदल मार्ग और कनार से तुवांईतोला तक मार्ग आपदा के दौरान पूरा मार्ग क्षतिग्रस्त हो चुका है, जिस कारण ग्रामीणों को आवगमन में समस्या बनी हुई है। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी पिथौरागढ़ को निर्देश दिये के मौके पर जाकर इस जनससमया का शीघ्र समाधान किया जाए। चमोली जनपद के विरेन्द्र सिंह ने कहा कि ग्राम देवस्थान, पो. रोहिड़ा में बाटाधार से देवस्थान 4 किमी मोटर मार्ग निर्माण होना है, इसका सर्वे काफी पहले हो चुका है, लेकिन अभी तक निर्माण कार्य प्रारंभ नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी चमोली को निर्देश दिये कि सड़क निर्माण में जो भी अड़चने आ रही हैं, उनका शीघ्रता से समाधान करने का प्रयास किया जाए। चंपावत के नवीन चन्द्र भट्ट ने कहा कि उनका अभी तक मेडिकल क्लेम प्राप्त नहीं हो पाया है, इसकी शिकायत वे कई बार कर्मचारी राज्य बीमा औषधालय में कर चुके हैं, लेकिन अभी तक समस्या का समाधान नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री ने सचिव आर. मीनाक्षी सुदंरम को निर्देश दिये कि इस मामले का परीक्षण कर शीघ्र समाधान किया जाए।

 

 

 

 

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