बदरीनाथ, मंगलौर में उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, 10 जुलाई को होगा मतदान

Share this news

DEHRADUN: लोकसभा चुनाव 2024 समाप्त होते ही उत्तराखंड के चमोली औऱ हरिद्वार जिले में फिर से चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है। इस बार चमोली करी बदरीनाथ और हरिद्वार की मंगलौर विधानसबा सीट पर उपचुनाव के लिए आचार संहिता लगी है। दरअसल चुनाव आयोग ने दोनों रिक्त विधानसभा सीटों पर चुनाव का ऐलान किया है। दोनों सीटों पर 10 जुलाई को वोट डाले जाएंगे जबकि 13 जुलाई को नतीजे आएंगे।

चुनाव आयोग ने 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान किया है। इनमें मंगलौर औऱ बदरीनाथ भा शामिल हैं। मंगलौर विधायक रहे सरवत करीम अंसारी के निधन के कारण ये सीट रिक्त हो गई थी। जबकि बदरीनाथ विधायक राजेंद्र भंडारी ने पाला बदल लिया था जिस वजह से यहां उपचुनाव होने हैं। ऐसे में प्रदेश में खाली दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कराए जाने को लेकर भारतीय निर्वाचन आयोग ने 10 जून को अधिसूचना जारी कर दी है

इसके लिए 14 जून को चुनाव से संबंधित विस्तृत नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। 14 जून से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी और 21 जून तक नामांकन किया जा सकेगा। 24 जून को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी। 26 जून नाम वापसी की अंतिम तिथि रखी गई है। 10 जुलाई को दोनों ही विधानसभा सीटों पर मतदान होगा और 13  जुलाई को मतगणना के साथ ही चुनावी नतीजे जारी होंगे।

उत्तराखंड में मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने बताया कि डेट जारी होने के साथ ही राज्य के दो जिलों में मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू हो गया है। संबंधित विधानसभा के अधिकारियों के ऊपर ट्रांसफर-पोस्टिंग लागू होगा। वहीं, जो अधिकारी 6 महीने के अंदर रिटायर हो रहे हैं उनपर ये रूल लागू नहीं होगा। वीबीआरसी पुरुषोत्तम ने बताया कि प्रदेश के दो विधानसभाओं में होने जा रहे उपचुनाव के मद्देनजर 342 पोलिंग बूथों पर मतदान कराया जाएगा।  बदरीनाथ विधानसभा में 210 पोलिंग बूथ और मंगलौर विधानसभा में 132 पोलिंग बूथों पर मतदान होगा। दोनों विधानसभाओं में कुल 2,22,075 मतदाता हैं और 2821 सर्विस वोटर हैं जो मतदान करेंगे। मंगलौर विधानसभा सीट पर कुल 1,19,930 सामान्य मतदाता और 255 सर्विस वोटर हैं। इसी तरह बदरीनाथ विधानसभा सीट पर कुल 1,02,145 सामान्य मतदाता और 2566 सर्विस मतदाता हैं।

 

 

 

 

(Visited 39 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In