बिनसर वनाग्निकांड:दिल्ली एयरलिफ्ट किए जाएंगे 4 घायल वनकर्मी, मृतकों को मुआवजे का ऐलान

Share this news

Almora: बिन्सर वन्यजीव विहार में वनाग्नि की चपेट में आकर झुलसे चार वन कर्मियों को हल्द्वानी के सुशीला तिवारी अस्पताल से दिल्ली शिफ्ट किया जा रहा है। मुख्यमंत्री धामी के निर्देशों पर घायल वनकर्मियों दो एयर एम्बुलेंस से दिल्ली एम्स में शिफ्ट किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार सुबह सीएम आवास में बैठक में इसके निर्देश दिए थे। बता दें कि विगत दिवस बिन्सर वन्यजीव विहार में वन कर्मियों का बोलेरो वाहन वनाग्नि की चपेट में आ गई था। इस भीषण हादसे में चार वनकर्मियों की मृत्यु हो गई थी जबकि चार वनकर्मी झुलस गए थे जिन्हें एयर लिफ्ट कर हल्द्वानी अस्पताल में भर्ती कराया गया। शुक्रवार सुबह मुख्यमंत्री ने इन चारों वन कर्मियों को दो एयर एंबुलेंस से दिल्ली एम्स में भर्ती कराने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने मृतक वनकर्मियों के परिजनों को 10- 10लाख रूपये के मुआवजे का ऐलान किया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि यह घटना बेहद हृदयविदारक है और दुःख की इस घड़ी में पूरी उत्तराखंड सरकार वनकर्मियों के परिजनों के साथ खड़ी है। उन्होंने इस हादसे में झुलसकर घायल चार वन्य कर्मियों को तत्काल दिल्ली के लिए एयरलिफ्ट करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं। साथ ही मृतकों के परिजनों को 10 लाख रुपए की अनुग्रह धनराशि दिए जाने के निर्देश मुख्यमंत्री धामी के द्वारा दिए गए।

4 लोगों का जीवन लील गई जंगल की आग

गुरुवार दोपहर में 3.30 बजे के करीब बिन्सर वन्यजीव विहार, अल्मोड़ा के सिविल सोयम वनप्रभाग में घटना घटित हुई। एक बोलेरो वाहन में 8 वनकर्मी सवार थे जो आग बुझाने जा रहे थे। इससे पहले कोई कुछ समझ पाता, आग की भीषण लपटों ने वाहन को घेर लिया। गंभीर रूप से झुलसने के कारण 4 वनकर्मियों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि 4 अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए, जिन्हे उपचार के लिए सुशीला तिवारी अस्पताल लाया गया।

मृतक वनकर्मी
दीवान राम 35 (वन कर्मी)
करन आर्य- 21 (वन कर्मी)
त्रिलोक मेहता-56 (वन कर्मी)
पूरन मेहरा-52 पीआरडी जवान

घायल वनकर्मी
कृष्ण कुमार(21)(वन कर्मी)
भगत सिंह भोज (38)(वन कर्मी)
कैलाश भट्ट (44)(वन कर्मी)
कुंदन नेगी(44) (पीआरडी जवान)

(Visited 228 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In