बागेश्वर धाम सरकार के दरबार में 50 हजार लोगों के जुटने का अनुमान, एंट्री रहेगी फ्री,  ये रहेगा ट्रैफिक प्लान

Share this news

DEHRADUN: बागेश्वर धाम पीठाधीश्वर धीरेन्द्र शास्त्री का दिव्य दरबार देहरादून में लगने की तैयारियां जोरों शोरों पर है। पशुपतिनाथ मंदिर चैरिटेबल द्वारा आयोजित यह कार्यक्रम 4 नवम्बर को 4 बजे से शुरू होगा। सुरक्षा कारणों से ऐन वक्त पर कार्यक्रम का आयोजन स्थल बदला गया है। अब यह दरबार शाम 4 बजे से रात 11 बजे तक परेड ग्राउंड में लगेगा। दरबार में काफी भीड़ उमड़ने की संभावना है. लिहाजा, पार्किंग और रूट प्लान भी जारी किया गया है

इससे पहले शुक्रवार को परेड ग्राउंड में बाबा के आने से पहले गुरुवार को सनातन कलश यात्रा निकाली गई। इसके बाद परेड ग्राउंड स्थित खेल मैदान में शुक्रवार को महायज्ञ किया गया। महाराणा प्रताप में अनुमति न मिलने के चलते कार्यक्रम का स्थान बदलना पड़ा। आचार्य धीरेन्द्र शास्त्री का यह उत्तराखंड में पहला दरबार होगा, जिसके लिए लोगों में खासी दिलचस्पी दिख रही है। इस बीच परेड ग्राउंड में पंडाल लगाने का काम जोरों शोरों से चल रहा है।

कार्यक्रम के मुख्य संयोजक अमित त्यागी ने बताया कि बागेश्वर सरकार के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री 4 नवंबर को दोपहर 3.45 बजे परेड ग्राउंड पहुंचेंगे। इसके साथ ही 4 बजे से रात 11 बजे तक दिव्य दरबार लगेगा। इस कार्यक्रम में करीब 40 से 50 हजार लोग शामिल होंगे। तय कार्यक्रम के अनुसार 12 बजे धीरेंद्र शास्त्री जौलीग्रांट एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद सीधा राजपुर रोड स्थित एक निजी होटल में रुकेंगे। जहां वे दोपहर करीब 3.45 बजे कार्यक्रम स्थल पहुंचेंगे।

ऐसे आएं दरबार में

बागेश्वर धाम के दरबार में 50 हजार के करीब श्रद्धालुओं के जुटने की आशंका है श्रद्धालुओं के एंट्री फ्री रखी गई है। पुलिस प्रशासन ने सिक्युरिटी और ट्रैफिक को लेकर कदम उठाये हैं। सुरक्षा को देखते हुए दोपहर 12 बजे से परेड ग्राउंड के आस पास जीरो जोन घोषित रहेगा। सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से स्टेज के चारों तरफ बैरिकेड लगाया गया है। साथ ही स्टेज से करीब 20 मीटर दूर दो लेयर की बैरिकेडिंग के बाद वीआईपी की व्यवस्था की गई है। ऐसे में तमाम व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने की कोशिश की जा रही है. ताकि, शांतिपूर्ण ढंग से दरबार के कार्यक्रम को संपन्न किया जा सके।

पार्किंग और ट्रैफिक प्लान

प्रस्तावित दिव्य दरबार को देखते हुए रूट प्लान जारी किया गया है। साथ ही वाहनों के लिए पार्किंग व्यवस्था भी की गई है। परेड ग्राउंड के चारों ओर 4 नवंबर को दोपहर 12 बजे दोपहर से पूरी तरह से जीरो जोन रहेगा। रेंजर ग्राउंड, पवेलियन ग्राउंड, मंगला देवी इंटर कॉलेज, लार्ड वेंकटेश वेडिंग प्वाइंट सुभाष रोड, बन्नू स्कूल, गुरुद्वारा ग्राउंड नियर बन्नू स्कूल, द दून स्कूल, जीटीएम पार्किंग नियर द्रोण होटल और सर्वे ऑफ इंडिया, हाथीबड़कला के अंदर पार्किंग व्यवस्था रहेगी।

ट्रैफिक प्लान

आईएसबीटी,शिमला बाईपास और जीएमएस रोड से आने वाली सभी बसें और मैक्सी कैब वाहनों को कारगी चौक होते हुए पुरानी बाईपास चौकी से धर्मपुर चौक होते हुए बन्नू स्कूल पार्किंग स्थल में पार्क किए जाएंगे।

रिंग रोड 6 नंबर पुलिया से आने वाले सभी बसें और मैक्सी कैब वाहनों को फव्वारा चौक से अग्रवाल बेकरी से रेसकोर्स गुरुद्वारा पार्किंग में पार्क किए जाएंगे।

मसूरी और राजपुर रोड से आने वाले सभी बसें और मैक्सी कैब वाहनों को सर्वे ऑफ इंडिया, हाथीबड़कला के अंदर पार्किंग में पार्क किए जाएंगे।

प्रेमनगर की ओर से आने सभी बसें और मैक्सी कैब वाहनों को बल्लूपुर से किशन नगर चौक होते हुए बिंदाल कट से द दून स्कूल पार्किंग स्थल में पार्क किए जाएंगे।

सभी दोपहिया और चौपहिया वाहनों को रेंजर्स ग्राउंड, पवेलियन ग्राउंड, लार्ड वेंकटेश्वर, मंगला देवी और जीटीएम पार्किंग स्थानों पर पार्क किए जाएंगे

परेड ग्राउंड के चारों ओर यातायात व्यवस्था बनाए जाने को लेकर आउटर बैरियर और डायवर्जन प्वाइंटों से वाहन निर्धारित पार्किंग स्थानों में भेजे जाएंगे

सहस्त्रधारा  क्रॉसिंग, बिंदाल तिराहा, बल्लूपुर चौक, किशन नगर चौक, आराघर टी जंक्शन, तहसील चौक, प्रिंस चौक और बुद्धा चौक बैरियर और डायवर्जन प्वाइंट रहेंगे।

(Visited 301 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In