लोकसेवा आयोग कराएगा 7000 पदों पर भर्ती, UKSSSC की 5 परीक्षाएं रद्द, जानिए धामी कैबिनेट के बड़े फैसले

Share this news

DEHRADUN: उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के तहत पांच भर्ती परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। इसके अलावा आयोग की 7 परीक्षाओं को अब उत्तराखंड लोकसेवा आयोग से करवाया जाएगा। धामी कैबिनेट की बैठक में ये अहम फैसला किया गया है। धामी कैबिनेट की बैठक में इसके अलावा 17 बड़े फैसले लिए गए

शुक्रवार को हुई धामी कैबिनेट की बैठक में 770 पदों के लिए होने वाली पांच परीक्षाएं रद्द कर दी गईं हैं। इनमें वाहन चालक, कर्मशाला अनुदेशक, मत्स्य निरीक्षक, मुख्य आरक्षी पुलिस दूरसंचार और पुलिस रैंकर्स की परीक्षाएं शामिल हैं। ये सभी परीक्षाएं उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा कराई जानी थी>

बैठक में एक और अहम फैसला लिया गया कि उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की कुल 7000 पदों के लिए प्रस्तावित सभी 18 परीक्षाएं अब उत्तराखंड लोक सेवा आयोग कराएगा। इनमें समूह ग की कई परीक्षायें शामिल हैं।

 

कैबिनेट बड़े फैसले

  1. आवास विकास विभाग के तहत बिल्डिंग बायलाज में 500 वर्गमीटर तक एकल आवासीय भवन निर्माण को केंद्र सरकार या राज्य सरकार के नियमों में से किसी एक का करना होगा पालन।
  2. वित्त विभाग के जीएसटी को लेकर फैसला लिया गया है। इसके तहत बिल लाओ इनाम पाओ स्कीम शुरूहोगी।
  3. वन टाइम सेटेलमेंट को अगले कैबिनेट में लाने के निर्देश
  4. नगर पालिका की नियमावली में किया गया संशोधन
  5. खाद विभाग ने अपनी नियमावली में किया संशोधन जिस पर मंत्रिमंडल ने लगाई मुहर
  6. माध्यमिक शिक्षा विभाग में भर्ती और प्रमोशन में आ रहे अड़चनों के चलते प्रधानाचार्य के पदों को 50 फ़ीसदी पदोन्नति और 50 फीसदी परीक्षा कराकर भर्ती करा जाए।
  7. तकनीकी शिक्षा विभाग, शोध विभाग एवं प्रशिक्षण विभाग संस्थान का नाम बदला ।
  8. जुडिसरी के कुछ नामों में किया गया बदलाव ।
  9. प्रदेश में कुछ स्कूलों के विलय किए जाने के प्रस्ताव पर मंत्रिमंडल ने लगाई मुहर |
  10. उत्तराखंड लोक सेवा आयोग में भर्ती किए जाने पर मंत्रिमंडल ने लगाई मुहर
  11. राजीव गांधी नवोदय विद्यालय के 5 स्कूलों के संचालन के लिए अब मंत्रिमंडल ने निर्णय लिया है कि सोसाइटी के माध्यम से इसका संचालन किया जाएगा।
  12. बद्रीनाथ के मास्टर प्लान का कार्य सीएसआर फंड से किए जा रहे हैं पहले चरण का कार्य किया जा रहा है और दूसरे चरण का कार्य उसी कंपनी से किए जाने पर निर्णय लिया गया।
  13. केदारनाथ धाम में जो छोटे-छोटे कार्य किए जाने हैं उस कार्य को भी वर्तमान में काम कर रही संस्था से ही कराए जाने पर निर्णय लिया गया है।
  14. यूकेएसएसएससी के पेपर लीक मामले के बाद जो परीक्षाएं अधर में लटकी हुई है उन परीक्षाओं को उत्तराखंड लोक सेवा आयोग के माध्यम से संपन्न कराया जाएगा। करीब 7 हज़ार पद है । जिस संबंध में लोक सेवा आयोग तत्काल एक कैलेंडर जारी करेगा। हालांकि, समूह ग की भर्ती के लिए जो अभी तक यूकेएसएसएससी में नियम से वही नियम लागू होंगे।
  15. 6 हेक्टेयर भूमि को आवास विभाग को दिए जाने पर मंत्रिमंडल ने लगाई सहमति।
  16. सभी विश्वविद्यालयों में स्वच्छता पखवाड़ा चलाया जाएगा जिस पर मंत्रिमंडल ने दिए हैं निर्देश ।
  17. प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ सैनिक स्कूल खोले जाने पर मंत्रिमंडल ने लगाई मुहर
(Visited 4972 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In