फूलों से लकदक सजी केदारपुरी, कल सुबह 6.30 बजे खुलेंगे कपाट, चलविग्रह डोली भी पहुंची केदारधाम

Share this news

Kedarnath/Rudraprayag:  बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक, बाबा केदारनाथ धाम के कपाट कल  प्रात: श्रद्धालुओं के लिए खोले जाएंगे। इस बीच भगवान शिव की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली भी केदारपुरी पहुंच चुकी है। कपाट खोलने के शुभ अवसर के लिए केदारधाम को फूलों से भव्य तरीके से सजाया गया है। (Kedarnath dham decorated with flowers portals to open tomorrow)  केदारधाम में रोशनी की भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है।

गुरुवार को करीब 3 बजे बाबाकेदार की डोली केदारधाम पहुंची। इस अवसर पर कपाट खोलने की तैयारियां पूरी की जा रही हैं। सुबह से भगवान केदारनाथ के मंदिर को रंग बिरंगे फूलों से सजाया जा रहा है।

डोली दो मई को शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ से केदारपुरी के लिए रवाना हुई थी। गुरुवार को भगवान शिव की डोली गौरीकुंड से चलकर केदारनाथ धाम पहुंची। शुक्रवार 6 मई को सुबह 6:25 बजे विधि-विधान से केदारनाथ धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।

उधर प्रशासन ने केदारनाथ यात्रा पर आ रहे यात्रियों से स्वास्थ्य को लेकर एहतियात बरतने की अपील की है। समुद्रतल से 11750 फीट की ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ में कब मौसम किस करवट बदल जाए, यह कहना मुश्किल है। यहां पूरे सीजन ठंड का माहौल रहता है। ऐसे में मैदानी क्षेत्रों से आने वाले श्रद्धालुओं को कई बार स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी होती हैं। प्रशासन ने यात्रियों से गर्म कपड़े, दवाइयां साथ रखने की अपील की है।

(Visited 392 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In