पहाड़ में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त, सड़कें बंद, देहरादून हुआ पानी-पानी, कल स्कूल रहेंगे बंद

Share this news

DEHRADUN: मौसम विभाग की भविष्यवाणी के हिसाब से गढ़वाल से लेकर कुमाऊं तक सावन के पहले सोमवार को बदरा जमकर बरसे। कुमाऊं के ऊधमसिंह नगर, नैनीताल जिले में भारी बारिश के बाद जगह जगह जलभराव देखने को मिला जबकि पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन से कई रास्ते बंद हो गए हैं। गढ़वाल में भी बारिश और भूस्खलन से गंगोत्री हाइवे समेत दर्जनों सड़कें बंद हो गई हैं। राजधानी देहरादून के लिए भारी  बारिश का अलर्ट नहीं था, फिर भी यहा जमकर बादल बरसे और शहर के प्रमुख चौराहोंस ड़कों पर जलभराव की स्थिति पैदा हो गई। मौसम विभाग ने मंगलवार को भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है जिसे देखते हुए देहरादून में 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

देहरादून में आज सुबह से ही तेज बरसात हुई। सावन की पहली बारिश ने ही नगर निगम और जिला प्रशासन के सारे दावों की पोल खोल कर दी। देहरादून में कुछ इलाकों तो बाढ़ जैसे हालात हो गए। सड़कें नदियों में तब्दील हो गई। बच्चों को स्कूल जाने तो लोगों को अपने दफ्तर या काम पर जाने मे भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। सुबह 9 बजे तक मोहकमपुर क्षेत्र में सबसे ज्यादा 46.8 मिलीमीटर, रायवाला में 32 मिमी और आशारोड़ी में 38.5 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। 32.0, जगह जगह जलभराव से भारी जाम लग गया। वाहन रेंग कर चलने लगे। हालांकि कुछ देर बाद स्थिति सामान्य होने लगी। देहरादून जनपद में पिछले 24 घंटों में 72 मिमी बारिश दर्ज की गई। कल भी बारिश की संभावनाएं देखते हुए 12वीं तक के स्कील बंद रखने के आदेश दिए गए हैं।

Red Alert in Uttarakhand Heavy rain debris on Gangotri Highway disrupted traffic difficult Read All Updates

गंगोत्री हाइवे बंद

गढ़वाल क्षेत्र में भारी बारिश ने मुश्किल बढ़ा दी है। लगातार बारिश औऱ भूस्खलन के कारण मनेरी झरने के पास नेताला, बिशनपुर, के पास मालवा व पत्थर आने के कारण मार्ग बाधित है। जिस कारण आवाजाही मुश्किल हो गई है। बीआरओ द्वारा मार्ग खोलने का काम जारी है। वहीं कर्णप्रयाग पंचपुलिया के पास बाईपास रोड पर पहाड़ी से पत्थर आने से बंद हो गया। जिससे आवगमन पूरी तरह से ठप हो गया है। पौड़ी, टिहरी, रुद्रप्रयाग, चमोली, उत्तरकाशी में भी बारिश से नदी नाले उफान पर हैं।

कुमाऊं में रेड अलर्ट का असर

water filled everywhere due to rain in rudrapur

चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर के लिए सोमवार को मौसम का रेड अलर्ट घोषित किया गया था। इन जिलों समेत पिथौरागढ़, बागेश्वर और अल्मोड़ा जिले के कुछ हिस्सों में सोमवार को तेज बारिश हुई। कुमाऊं के अधिकतर हिस्सों में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। पहाड़ी क्षेत्रों में नदी नाले उफान पर हैं और जगह जगह मार्गों पर भूस्खलन का खतरा बना हुआ है। रुद्रपुर औऱ हल्द्वानी में भारी बारिश के बाद जलभराव हो गया, जिससे वाहन रेंगते नजर आए।

मौसम विभाग के निदेशक विक्रम सिंह ने कहा कि कुमाऊं रीजन के नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर, पिथौरागढ़ और बागेश्वर के लिए रेड अलर्ट की जगह ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 23 तारीख को भी इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। विक्रम सिंह के अनुसार गढ़वाल क्षेत्र के ज्यादातर जिलों में कई दौर की हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। लेकिन देहरादून, टिहरी, पौड़ी, उत्तरकाशी जिलों के कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश की आशंका है।

 

(Visited 278 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In