कश्मीर में चमकी चमोली की सरोजनी, नेशनल स्नो शू चैंपियनशिप में उत्तराखंड के लिए जीता पहला गोल्ड मेडल

Share this news

CHAMOLI: खेलो इंडिया के तहत कश्मीर घाटी के सोनमर्ग में चल रही आठवीं नेशनल स्नो शू चैंपियनशिप में उत्तराखंड स्नो शू की टीम ने पहला स्वर्ण पदक जीता है। चमोली की सरोजनी ने पहला गोल्ड मेडल जीतकर उत्तराखंड का नाम बढ़ाया है।

उत्तराखंड स्नो शू टीम के कोच मिथलेश पंवार ने बताया की बर्फबारी के बीच शुरू हुई इस प्रतियोगिता में इवेंट का पहला गोल्ड मेडल चमोली जनपद के देवाल विकास खंड की सरोजनी ने हासिल किया। बेहद साधारण परिवार की सरोजनी ने सीमित संसाधनों के साथ तैयारी की और राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई। सरोजनी के पिता गंगा सिंह काश्तकार हैं और मां रुकमा गृहणी हैं।

जम्मू-कश्मीर के सोनमर्ग में आयोजित राष्ट्रीय स्नो शू प्रतियोगिता में 4 सदस्यीय उत्तराखंड स्नो शू टीम भाग ले रही हैं। यह प्रतियोगिता 19 फरवरी तक चलेगी जिसमें उत्तराखंड की स्नो शू टीम प्रतिभाग कर रही है।

क्या है स्नो शू

स्नो शू एक विंटर स्पोर्ट्स इवेंट्स है जिसमें एक विशेष प्रकार के स्नो शू को पहन कर बर्फ में रनिंग करने की प्रतियोगिता होती है। आमतौर पर यूरोपीय देशों में ये प्रचलित खेल है। पहाड़ी परिवेश और बर्फ में आने जाने की प्रैक्टिस होने पर ही इस खेल का लुफ्त उठाया जा सकता है, ऐसे में राष्ट्रीय स्तर की इस प्रतियोगिता में उत्तराखंड की टीम का प्रतिभाग करना और उसमे हिमाचल कश्मीर जैसे राज्यों के एथलीटों से चुनौती मिलने के बाद गोल्ड हासिल करना बड़ी बात है।

(Visited 98 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In