हुड़का बजाया, गढ़वाली में संबोधन की शुरुआत, ऋषिकेश में पीएम मोदी की विशाल रैली में पीएम का पहाड़ी अंदाज

Share this news

RISHIKESH:  लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तराखंड की सभी सीटों पर 19 अप्रैल को मतदान होना है, लिहाजा चुनाव प्रचार अपने चरम पर पहुंच गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषिकेश में दूसरी विजय संकल्प जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी का पहाड़ी अंदाज आकर्षण का केंद्र रहा। सीएम धामी ने पीएम मोदी को उत्तराखंड का पारंपरिक वाद्य यंत्र हुड़का भेंट किया तो पीएम मोदी इसे बजाने से खुद को रोक नहीं सके। इसके बाद पीएम ने गढ़वाली में संबोधन सी खुरुआत करते हुए कहा कि सबी दाणा सयाणू दीदी, भुली, चाचा, बड़ियों तैं मेरू प्रणाम। इस दौरान पीएम मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए डबल इंजन सरकार के फायदे गिनाए और गढ़वाल, टिहरी व हरिद्वार लोकसभा क्षेत्रों के प्रत्याशी अनिल बलूनी, माला राज्यलक्ष्मी शाह और त्रिवेंद्र सिंह रावत के लिए वोट की अपील की।

पीएम मोदी ने पूर्ण बहुमत वाली स्थिर सरकार की खूबियां गिनाते हुए कहा कि देश के लोगों ने पूर्ण बहुमत वाली सरकार का काम देखा है। आज देश में ऐसी सरकार है जिसने बीते 10 वर्षों में भारत को पहले से मुकाबले कई गुना मजबूत कर दिया है। इसी मजबूत सरकार ने सात दशक बाद जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म करने का साहस लिया, तीन तलाक के खिलाफ कानून बनाया, महिलाओं को लोकसभा और विधानसभाओं में आरक्षण दिया, साथ ही सामान्य वर्ग के गरीबों को भी 10% आरक्षण दिया। प्रधानमंत्री ने  कांग्रेस को कमजोर सरकार बताते हुए कहा कि, जब-जब देश में कमजोर और अस्थिर सरकार आई है तब-तब दुश्मनों ने फायदा उठाया है। तब भारत में आतंकवाद ने पैर पसारे हैं। आज भारत में मोदी की मजबूत सरकार है इसलिए आतंकवादियों को घर में घुसकर मारा जाता है इसलिए भारत का तिरंगा युद्ध क्षेत्र में भी सुरक्षा के गारंटी बन जाता है।

पीएम ने कहा कि हमने वन रैंक-वन पेंशन लागू करके एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा पूर्व सैनिकों के बैंक खाते में पहुंचा दिए हैं। उत्तराखंड में भी पूर्व सैनिकों के खाते में साढ़े 3 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा सैनिक परिवारों को मिले हैं। पीएम ने कहा कि, हमारी सरकार उत्तराखंड के सामर्थ्य का लगातार विस्तार करने में जुटी है और इसमें बहुत बड़ी भूमिका पर्यटन, यात्रा और यात्रा धामों की है। ऋषिकेश तो आसपास के कई राज्यों के लिए पर्यटन का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र है। एक जमाना था जब योग की पूरी दुनिया में धूम नहीं थी तब भी दुनिया के कई देशों के लोग जिज्ञासावश योग के लिए यहां ऋषिकेश आया करते थे। राफ्टिंग-कैंपिंग या फिर आध्यात्म और योग में रुचि रखने वाले लोगों के लिए ऋषिकेश आकर आनंद से भर जाते हैं। भाजपा सरकार उत्तराखंड के पर्यटन को बढ़ावा देकर रोजगार के नए अवसर पैदा कर रही है। देश के किसी भी हिस्से से पर्यटकों को उत्तराखंड आने में आसानी हो, इसलिए देवभूमि में रोडवेज, रेलवे और एयरवेज की लगातार सुविधा बढ़ाते जा रहे हैं। मानसखंड के तीर्थस्थानों जैसे आदि कैलाश और ओम पर्वत दर्शन के लिए हेलीकाप्टर सेवाएं शुरू हो गई हैं. यमुनोत्री, केदारनाथ और हेमकुंड साहिब में रोपवे बनने से बहुत सुविधाएं हो जाएंगी। सड़क के रास्ते जो दूरी तय करने में कई घंटे लगते थे उसे कुछ भी समय में पूरा कर लिया जाएगा। चारधाम परियोजना के तहत केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री को लगभग 900 किलोमीटर लंबे हाईवे से जोड़ा जा रहा है। इन सब प्रयासों से श्रद्धालुओं को उत्तराखंड पहुंचने में काफी आसानी हो जाएगी।

पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड में हो रहे इस विकास ने पलायन की खबरों को बीते दिनों की बात बना दिया है। अब उत्तराखंड के स्टार्टअप की खबरें आती हैं, उत्तराखंड के नौजवानों ने 1000 से अधिक स्टार्टअप रजिस्टर किए हैं, इसमें भी लगभग आधे यानी करीब 500 स्टार्टअप का नेतृत्व उत्तराखंड की बेटियां कर रही हैं। पीएम ने कहा कि गढ़वाल हो या कुमाऊं माताओं बहनों का समय लकड़िया लाने और चूल्हे पर काम करने में बीत जाता था। हमने घर घर सिलिंडर पहुंचाया। जल जीवन मिशन पर भी काम हुआ है। आज स्थिति बदल गई है। आज उत्तराखंड में दस में से नौ परिवारों के घर में नल से पानी आ रहा है। राशन और सामान के लिए भी दिक्कत नहीं। मुफ्त राशन, मुफ्त इलाज की सुविधा दी है। मुख्यमंत्री धामी और उनकी सरकार इस पर बहुत मेहनत से शानदार काम कर रही है।

(Visited 67 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In