अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर केदारधाम से हर की पैड़ी तक गूंजा योग मंत्र, योग के रंग में रंगी देवभूमि

Share this news

UTTARAKHAND: देश दुनिया के साथ आज प्रदेशभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की धूम रही। उत्तराखंड में केदारघाटी से लेकर सीमांत क्षेत्रों की बर्फीली चोटियों तक और गंगा के घाटों पर योग दिवस की धूम रही। मुख्यमंत्री धामी ने जहां परमार्थ निकेतन (International yoga day celebrated from kedarnath to ganga coast) ऋषिकेश में योग दिवस के अवसर पर सपरिवार योग अभ्यास किया वहीं केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने केदारघाटी में हजारों लोगों और जवानों के साथ योग किया। आईटीबीपी के जवानों ने भारत चीन सीमा पर 15 हजार फीट की ऊंचाई पर योग अभ्यास किया। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने हर की पैड़ी हरिद्वार मे गंगातट पर योग किया।

कोरोना के बाद इस बार योग दिवस मनाने में लोगों में खासा उत्साह देखा गया। ऋषिकेश में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ हजारों लोगों ने योग किया। वहीं अलग-अलग जगहों पर मंत्री विधायकों ने भी योग किया। तपोवन स्थित समर्पणानंद आश्रम में देश विदेश के योग साधकों न योग किया। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सपरिवार परमार्थ निकेतन आश्रम पहुंचे थे। आश्रम में ऋषिकुमारों ने मंत्रोच्चारण और शंखनाद की ध्वनियों के साथ उनका स्वागत किया। योग की राजधानी ऋषिकेश में योग को लेकर लोगों में जबरदस्त क्रेज दिखा। यहां पांच साल के बच्चे से लेकर 70 साल तक के बुजुर्ग भी अपनी योग क्रियाएं करते रहे।

उत्तराखंड के रिमखिम में चीन सीमा पर आईटीबीपी के जवानों द्वारा 15000 फीट योगअभ्यास किया गया। इस दौरान जवानों ने बर्फ को साफ कर खुले मैदान में अग्रिम चौकियों पर स्वस्थ रहने के लिए योग किया। टिहरी बांध की झील किनारे विधायक किशोर उपाध्याय ने योग शिविर का शुभारंभ किया। इसके बाद आईटीबीपी, स्थानीय लोगों व योग साधकों ने झील में योगाभ्यास किया।

केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान ने केदारनाथ धाम में दीप प्रज्ज्वलित कर योग दिवस का शुभारंभ किया। केदारनाथ में सेना के जवानों औऱ करीब 500 लोगों ने भी मंदिर प्रांगण में प्रकृति के भव्य नजारों के बीच योग किया। तथा देश दुनिया को फिट रहने का संदेश दिया।

(Visited 81 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In