गैरसैंण में विपक्ष का आक्रामक रुख, सदन में टेबल तोड़ा, रूल बुक फाड़ी, कांग्रेस विधायक दिनभर के लिए निलंबित

Share this news

GAIRSAIN: गैरसैंण में चल रहे बजट सत्र के दूसरे दिन भी कांग्रेस विधायकों का हंगामा जारी रहा, विपक्ष के विधायकों ने कागज के गोले बनाकर अध्यक्ष पीठ की तरफ फेंके जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस के सभी विधायकों को दिनभर के लिए निलंबित कर दिया। निलंबन के बाद भी कांग्रेस विधायक सदन से बाहर नहीं गए और कई मुद्दों पर हंगामा किया।

कार्यवाही शुरू होने से पहले कांग्रेस विधायकों ने किसानों के गन्ना समर्थन मूल्य और भुगतान को लेकर विधानसभा के आगे प्रदर्शन किया। सदन की कार्यवाही के दौरान पहले तो विधायकों ने विशेषाधिकार हनन के विषय पर सरकार से जवाब मांगा। जसपुर से विधायक आदेश चौहान के मामले में विशेषाधिकार हनन का विषय सामने आया था, जिस पर चर्चा की जा रही थी। कांग्रेस विधायकों ने  सरकार के खिलाफ नारेबाजी की और कुछ विधायकों ने अध्यक्षीय पीठ की तरफ कागज के टुकड़े व गोले फेंके। इस बात से नाराज विधानसभा अध्यक्ष ने बड़ा निर्णय लेते हुए कांग्रेस के सभी विधायकों को एक दिन के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया है। ऐसा पहली बार हुआ है जब कांग्रेसी विधायकों को सदन की कार्यवाही से एक दिन के लिए निलंबित किया गया हो। स्पीकर के मुताबिक कांग्रेस के सदस्यों ने सदन की रूल बुक फाड़ी और टेबल भी तोड़ दिए। इसके बाद विधानसभा सदन की कार्यवाही दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

निलंबन की बात पर कांग्रेस विधायक नाराज हो गए और सदन से बाहर निकलने से इनकार कर दिया। दोबारा सदन की कार्यवाही शुरू होने पर विपक्ष का हंगामा जारी रहा। बसपा और निर्दलीय विधायकों ने भी कांग्रेस को समर्थन दिया। वो भी कांग्रेस विधायकों के साथ वेल पर आ गए। हंगामे के बीच भी सदन की कार्यवाही जारी रही और संसदीय कार्यमंत्री प्रस्ताव पढ़ते रहे। हालांकि, हंगामा ज्यादा बढ़ने पर स्पीकर ने कुछ देर के लिए सदन स्थगित किया। इस बीच कांग्रेस विधायक मदन बिष्ट ने गुस्से में सदन का माइक तोड़ दिया। कांग्रेस विधायक जब बाहर नहीं गए तो सदन में सदन में मौजूद कांग्रेस के विधायकों की मौजूदगी को नजरअंदाज किया जाएगा। विपक्ष के शोर-शराबे के बीच भी दोपहर 3 बजे के बाद की कार्यवाही को बगैर विपक्ष के ही संचालित माना जाएगा।

 

(Visited 236 times, 1 visits today)

You Might Be Interested In