बाहरी राज्यों से उत्तराखंड आने वाले वाहनों पर 1% Green Cess लगाने की तैयारी, सड़क सुरक्षा में खर्च होगा टैक्स का पैसा

Share this news

DEHRADUN: बाहरी राज्यों से उत्तराखंड आने वाले वाहनों पर अभ ग्रीन टैक्स लगेगा। उत्तराखंड सरकार ने दूसरे राज्यों से आनेवाले वाहनों पर 1 प्रतिशत ग्रीन सेस लगाने की तैयारी कर ली है। जल्द ही कैबिनेट में इसका प्रस्ताव लाया जाएगा। (1% green cess to be applied in vehicles entering Uttarakhand from outside) lपर्यटकों से आमदनी बढ़ाने की दिशा में यह कदम उठाया जा रहा है। जिसका इस्तेमाल सड़क सुरक्षा में किया जाएगा।

परिवहन मंत्री चंदन राम दास ने बताया कि बाहर से आने वाले कॉमर्शियल वाहनों से एंट्री टैक्स वसूल करता है, लेकिन अब कॉमर्शियल और निजी वाहनों से एक प्रतिशत अतिरिक्त टैक्स ग्रीन सेस के रूप में वसूला जाएगा। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जो कि जल्द ही कैबिनेट की बैठक में लाया जाएगा। विभाग इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार कर रहा है।

परिवहन मंत्री चंदन रामदास ने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस सेस का इस्तेमाल सड़क सुरक्षा के कार्यों में किया जाएगा। राजस्व आएगा, जिससे सड़क सुरक्षा मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि ग्रीन सेस ऐसा होगा कि इससे जनता पर ज्यादा बोझ न पड़े। दुपहिया वाहन और ट्रैक्टर को छोड़कर दूसरे राज्यों से आने वाले सभी वाहनों पर यह सेस लगेगा। यह ग्रीन सेस वाहनों की हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के आधार पर लगाया जाएगा। इसके लिए सभी चेकपोस्ट पर ऑटोमैटिक नंबर प्लेट रिकग्निशन(एएनपीआर) कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों की मदद से ही उत्तराखंड की सीमा में घुसने वाले प्रत्येक वाहन का टैक्स चेक किया जा सकेगा। इसके आधार पर वसूली की जाएगी। ग्रीन सेस के लिए व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार भी किया जाएगा।

 

(Visited 556 times, 24 visits today)

You Might Be Interested In